बिहार में स्कॉलरशिप और फीस की समस्याओं का समाधान अब 20 दिन में – विश्वविद्यालयों को निर्देश
बिहार के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बड़ी राहत की खबर है। अब विश्वविद्यालयों को 20 दिनों के अंदर फीस और स्कॉलरशिप जैसी समस्याओं का समाधान करना होगा। यह निर्देश विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को दिया गया है।
क्या है निर्देश?
UGC ने उच्च शिक्षा निदेशालय के माध्यम से स्पष्ट किया है कि छात्रों की समस्याओं का समाधान समय पर नहीं होने पर संबंधित विश्वविद्यालय की जिम्मेदारी तय की जाएगी। इसके लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों को 20 दिन के अंदर कार्रवाई करनी होगी।
छात्र कैसे करें शिकायत?
- UGC की टोल फ्री हेल्पलाइन: 1800-180-5522
- ऑनलाइन शिकायत पोर्टल: छात्र स्वयं स्कॉलरशिप और फीस संबंधित समस्याएं ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।
- छात्र, शिक्षक और अभिभावक भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
छात्रों को किन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा?
- फीस में देरी
- स्कॉलरशिप भुगतान में देर
- एडमिशन या प्रमोशन से संबंधित दिक्कतें
- पॉलिसी के उल्लंघन या जानकारी न देने की स्थिति
उच्च शिक्षा विभाग की कार्रवाई
UGC ने कहा है कि यदि किसी विश्वविद्यालय ने निर्धारित 20 दिनों में समाधान नहीं किया, तो उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। छात्रों की सुविधा के लिए अब नई व्यवस्था बनाई गई है जिससे उन्हें लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा।
निष्कर्ष
यह निर्णय छात्रों की समस्याओं को तेजी से सुलझाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। अब छात्रों को फीस या स्कॉलरशिप से जुड़ी शिकायतों के लिए महीनों इंतजार नहीं करना पड़ेगा।